क्या आप जानते हैं भारत के यह रोचक मजेदार तथ्य ?

Amazing facts about India in Hindi भारत से जुड़े हुए ऐसे ही कुछ रोचक मजेदार और जानकारी से भरे तथ्यों के बारे आपको जानकारी होना जरूरी है। भारत को प्राचीन इतिहास और संस्कृति वाला देश माना जाता है पर हमारे देश में कई ऐसे रहस्य हैं जो हमें पता नहीं है ऐसे ही कुछ रोचक तथ्य जो आप को हैरान करने वाले है। ऐसे ही कुछ तथ्यों के बारे में बात करने वाली है।

 जानते हैं भारत के यह रोचक मजेदार और जानकारी से भरे तथ्य (Amazing facts about India in Hindi) 

 1 क्या आपको पता था कि कई साल पहले भारत एक साधारण द्वीप  था। ऐसा माना जाता है कि लगभग 10 करोड साल पहले भारत एक द्वीप था 

 2 सिंधु घाटी सभ्यता एक प्राचीन सभ्यता और संस्कृति आहे इसी वजह से भारत को एक सुशील और सांस्कृतिक सभ्यता के रूप में पाया जाता है और इंडिया का नाम भी इंडस यानी कि सिंधु नदी से ही लिया गया हैं। 

3.भारत में  हर 12 साल कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। और इस मेले में आने वाले साधु, बाबा और लोगों की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि इस  भीड़ को स्पेस से भी देखा जा सकता है। और ये एक अनोखा मौका होता है जिसमें एक ही जगह में दुनिया के सबसे ज्यादा लोग इकट्ठे होते हैं।

4 इंडोनेशिया और पाकिस्तान के बाद दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी भारत में लेकिन पूरे दुनिया भर में जितने भी मुस्लिम देश है उन सब के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा मस्जिद पाई जाती है। और भारत में कुल तीन लाख से ज्यादा मस्जिद है ।

5 भारतीय रेल में कुल मिलाकर 13 लाख के ऊपर लोग काम करते हैं। और यह संख्या कई देशों के लोकसंख्या से भी ज्यादा है। 

6 क्या आप यह जानते हैं कि राष्ट्रभाषा नही होते हुए अंग्रेजी भाषा का ज्यादा उपयोग भारत में ही किया जाता है। 

7 भारत की पहली रॉकेट किट को साइकिल पर लाया गया था  और पहले सैटेलाइट को लांच करने के लिए बैलगाड़ी से लाया गया था लेकिन आज ISRO और इंडियन की स्पेस प्रोग्राम TOP 5 स्पेस एजेंसी में से एक है।

8 महाराष्ट्र की प्रसिद्ध लोनार झील के बारे में ऐसा कहा जाता है कि पृथ्वी में एक उल्का आके टकराई थी और इसी की वजह से झील का निर्माण हुआ था।

9 पूरे भारत में सिर्फ महाराष्ट्र में शनि शिंगणापुर ये गांव ऐसा है जहां किसी भी घर को दरवाजा नहीं है। लोगों का ये विश्वास है कि गांव में शनिदेव का मंदिर होने के कारण यहां कभी चोरी नहीं हो सकती। और लोगों का यह विश्वास है कि जो भी यहां चोरी करेगा उसे शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ेगा।  इसी वजह से इस गांव में अभी तक पुलिस स्टेशन नहीं है।

10 लेह की  मैग्नेट के बारे में यह सामने आता है कि अगर आप इस पहाड़ पर अपनी गाड़ी खड़ी रखोगे । तो यह गाड़ी पहाड़ अपनी तरफ खींचने लगता है पहले इस बात पर कोई विश्वास नहीं करता था पर कई लोगों को इस बात का प्रात्यक्षिक मिला है। 

11 शतरंज के महान खिलाड़ी विश्वनाथन पूरे विश्व में प्रसिद्ध है जो कि भारत के शतरंज के बादशाह हैं। दुनिया के पहले शतरंज के खिलाड़ी हैं जिन्होंने नॉकआउट टूर्नामेंट मैच और तीन अलग अलग टाइप में विश्व चैंपियनशिप जीत चुके हैं। और शतरंज के बारे में यह खास बात है कि शतरंज का खेल सबसे पहले भारत में शुरू किया गया था।

 12 भारत एक  एक ऐसा देश है जिसमें सबसे ज्यादा फिल्में बनाई जाती है।

13 पूरे विश्व में भारत देश में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन होता है।

14 आपको यह जानकर हैरानी होगी।  कि भारत में पूरे साल 32729 हत्या की जाती है। शर्मिंदगी की  कि बात यह है कि इसमें भी भारत पहले स्थान पर है।

15 इतिहास के बहुत बड़े धर्म बौद्ध धर्म और जैन धर्म भारत में स्थापित किए गए थे।

 16 आने वाले कुछ सालों में पूरे दुनिया भर में जितने भी कर्मचारी हैं उनकी कुल तादाद की 25 प्रतिशत भारतीय होने वाले है।

17 सबसे बड़ी रोड नेटवर्क भारत मे है।

18 सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग भारत में  हैं।

19 मार्शल आर्ट्स और योग विद्या पूरे विश्व के लिये भारत की दें है।

20 भारत आजाद होने के बाद भारत की तरफ से यूनाइटेड नेशन की PeaceKeeping मिशन में सबसे बड़ा योगदान रहा है।

21 भारत के सिर्फ  तिरुपति बालाजी और काशी विश्वनाथ मंदिर में हर साल आने वाले भक्तों  की संख्या को एक साथ जोड़ दिया जाए तो वेटिकन सिटी और मक्का में आने वाले लोगों से भी ज्यादा है।

22  लखनऊ सिटी की मांटेसरी स्कूल छात्रों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। पर यहां पर 45000 से भी ज्यादा छात्र पढ़ते हैं।

23 17 वी दशक में भारत विश्व का सबसे अमीर देश था और आज भी भारत की अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर है।

24 अंग्रेजी अभिनेता बेन किंग्सले का असली नाम कृष्णा पंडित भाजी है। और उनके जो पूर्वज थे वह भारतीय है।

25  स्केल, शैंपू, जीरो, पाय की क़ीमत, त्रिकोणमिति, बीजगणित और कलम का आविष्कार भी भारत में हुआ था। इसके अलावा मोतियाबिंद सर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी की खोज भी भारत में की गई थी। शर्ट में जो बटन लगे हुए हैं उनके आविष्कार भी सबसे पहले भारत में हुआ था।

26  सिंगापुर के मुकाबले भारत के बेंगलुरु शहर में सबसे ज्यादा के A ग्रेड के कार्यालय मौजूद है।  भारत की तकनीकी राजधानी बेंगलुरु में कार्यालयों की संख्या में 2007 के बाद करीब 6 गुना इजाफा हुआ है। 

Amazing facts about India in Hindi ” जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताएं और ऐसे ही जानकारी के लिए हमें सब्सक्राइब करे।

Leave a Comment