अन्तरिक्ष के रोचक तथ्य

अन्तरिक्ष के रोचक तथ्य” जब भी हम आकाशगंगा में ही लाखों-करोड़ों तारों को देखते हैं तो अपने आप को बहुत छोटा महसूस करते हैं। क्योंकि हम भी इन्हीं तारों के धूल और बादलों से बने हुए इंसान हैं जो इस ब्रह्मांड के 500 अरब आकाशगंगा में से किसी एक आकाशगंगा में रहते हैं। हमारी आकाशगंगा में एक तारा है जिसका नाम है “सूर्य” जो की इन्हीं अरबो तारों में से । और इसी सूर्य का चक्कर लगा रहा छोटा सा ग्रह पृथ्वी है।  जहां मानवी जिव रहते है ।

1. अन्तरिक्ष में सब कुछ गतिशील है यानी सब कुछ चल रहा है।  हमारी पृथ्वी 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घूम रही है। और पृथ्वी सूर्य का चक्कर 108000 प्रति घंटे की तेज रफ्तार से लगा रहे हैं आज सूर्य भी 7 लाख की तेज रफ्तार से हमारी आकाशगंगा मिल्की वे का चक्कर लगा रहा है और हमारी आकाशगंगा भी ब्रह्मांड में तेज रफ्तार से घूम रही है।

 2. एक रिपोर्ट के मुताबिक आज से करीब तीन अरब साल बाद हमारी आकाशगंगा किसी और आकाशगंगा से टकराकर नष्ट हो जाएगी और शायद इसे देखने के लिए हमारे इंसानों की सभ्यता ना रहे।

3. सूर्य हमारे पृथ्वी से 13 लाख गुना अधिक बढ़ा है लेकिन ब्रह्मांड में हमारे सूर्य से कई गुना बड़े तारे भी मौजूद हैं।

 4. ” द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना” ये चीन की सबसे ऊंची दीवार अंतरिक्ष से नहीं दिखाई देती लेकिन चीनि  में  हुआ प्रदूषण स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

5. जब आपका tv या फिर कोई आवाज पैदा करने वाला रिकॉर्ड नहीं चल रहा होता तब जो बेकार सी आवाज पैदा होती है वह बिग बैंग  के तुरंत बाद बनने वाले रेडिएशन का नतीजा है जो 15 अरब  सालों बाद भी मौजूद है।

 6 कुछ वैज्ञानिकों के रिपोर्ट के मुताबिक ब्रह्मांड का एक तारा सन 2029 में पृथ्वी से टकराने वाला है।

7. सन 1962 में  अमेरिका ने स्पेस में हाइड्रोजन बम का एक विस्फोट किया था जो जापान के हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 100 गुना अधिक शक्तिशाली था ।

8   ब्रह्मांड में तैरता हुआ पानी का सबसे बड़ा महासागर जो पृथ्वी पर मौजूद पानी से 140 खरब गुना अधिक है। लेकिन दुख की बात यह है कि सब से बडा  जल का भंडार हमारी पृथ्वी से 12 अरब प्रकाश वर्ष दूर है और भाप  के रुप में कोलेसल ब्लैक होल के समीप मौजूद है। ये खोज कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने की हैं ।

9. हमारे पृथ्वी से 700 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर ग्रेटव्हाइट नाम का ब्रह्मांड में एक ऐसी जगह है जो पूरी तरह से खाली है। 33 प्रकाश वर्ष में फैला इस जगह पर दूर-दूर तक कोई भी मौजूद नहीं है

10. अमेरिका और फ्रांस के खगोल वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 55 कंकरिन नाम का एक ऐसा ग्रह ढूंढा है जो पूरे का पूरा हिरे से बना हुआ है। इस ग्रह का आकार हमारे पृथ्वी से 3 गुना अधिक बड़ा है ।

11.  हमारे सौरमंडल का सबसे ऊंचा पर्वत ओलंपस मोंस मंगल ग्रह पर स्थित है जो माउंट एवरेस्ट से कई गुना अधिक बड़ा है।

12 चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों के द्वारा रखे हुए कदमों के निशान आने वाले 10 सालों तक नहीं मिटेंगे जैसे कि हम जानते हैं कि चंद्रमा पर वातावरण नहीं है । जिसकी वजह से वह हवा पानी बारिश कुछ भी नहीं है लेकिन अंतरिक्ष से गिरने वाले सूक्ष्म रूप के मेटल और उल्का की  वजह से यह निशान धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगे ।

13. अंतरिक्ष की गंध किसी गर्म धातु या किसी जले हुए मांस की तरह है। अंतरिक्ष में किसी तरह का कोई भी वातावरण नहीं है लेकिन फिर भी एस्ट्रोनॉट्स ने इस तरह की गंध का अनुभव किया है ।

15. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र दुनिया का सबसे कीमती चीजों में से एक है जो 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

16. एंड्रोमेडा आकाशगंगा खुली आंखों से देखी जाने वाली सबसे दूर स्थित आकाशगंगा है यह पृथ्वी से 23 लाख 8 हजार  प्रकाश वर्ष दूर है और इसमें लगभग 300 खरब तारे हैं इसका व्यास 1 लाख 80 हजार प्रकाश वर्ष है।

17.  अल्बर्ट आइंस्टीन  के अनुसार  हम रात को आकाश में लाखों तारे देखते हैं लेकिन वह तारे उस जगह नहीं होते बल्कि कहीं और होते हैं हमें तो उनके द्वारा छोडा गया कई लाख प्रकाश साल पहले का प्रकाश दिखाई देता है ।

18. पृथ्वी के वातावरण की वजह से हमारा सूर्य लाल केशरी या पीला  दिखाई देता। लेकिन असलियत में  हमारा सूर्य सफेद और अंतरिक्ष में भी यह अपने मूल रंग सफेद में  दिखाई देता है।

19 चाँद पृथ्वी से लगभग 3 पॉइंट 8 सेंटीमीटर दूर जा रहा है और कुछ लाखों साल बाद यह पृथ्वी की परिक्रमा करना बंद कर देगा और पृथ्वी के केवल एक ही छोर में चांद दिखाई देगा और पृथ्वी के दूसरे छोर में रहने वाले लोग चाँद को ना देख पाए

“अन्तरिक्ष के रोचक तथ्य” ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट कर के बताये

Leave a Comment