स्वस्थ रहने के कुछ खास टिप्स

स्वस्थ रहने के कुछ खास टिप्स , हेल्थ बिल्कुल वेल्थ के जैसा है जब तक कि ना हम उसे खो नहीं देते तब तक।  हमें उसकी असली कीमत समझ नहीं पते  जब हेल्थ को कोई बड़ी प्रॉब्लम हो जाती है तब हमें ख्याल आता है।

अब से अपने हेल्थ पर ध्यान देना होगा।  बीमार होने से पहले अगर हम थोड़ा सा ध्यान दें तो फिर बीमार होने का तकलीफ नहीं उठाना पड़ता है।  पूरे दिन में जितनी टाइम आप अपने इस मोबाइल के पीछे खराब करते हो।  बस उतना टाइम अगर आप अपनी हेल्थ पर इन्वेस्ट करो तो आपकी लाइफ कितनी बदल सकती है आपको अंदाजा भी नहीं है। और उसी लिए कुछ आसान टिप्स जानना आपको बहुत ही जरुरी है और उसे आपकी रोजमराकी जीवन में उपयोग करना   बहुत ही आसान है और नतीजे  काफी बड़े हैं तो चलिए जानते हैं। 

स्वस्थ रहने के कुछ खास टिप्स

1. लेफ्ट साइड में ही सोना। 

 हमें लेफ्ट साइड में ही सोना चाहिए।  हमारे पेट के ढांचे के मुताबिक राइट साइड सोने से पेट में कई तरह के दिकत पैदा करते हैं। जैसे कि इन प्रॉपर डाइजेशन ब्लड फ्लो में रुकावट आउट और  ऐसी कई तरह के रोग पैदा हो सकते हैं।  जहां पर  लेफ्ट साइड सोने से खाना पाचनमे आसानी  होती है। पेट के स्ट्रक्चर के मुताबिक स्टमक एसिड अच्छे से डाइजेशन में हेल्प कर पता हैं

2. पानी पीना बिल्कुल भी न भूले।

 हमारे बिजी लाइफ में हम ज्यादातर पानी पीना बिल्कुल ही भूल जाते हैं। या फिर प्यास लगती है तभी थोड़ा सा पानी पी लेते हैं। जो कि हमारे हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके लिए आप  वॉटर ड्रिंक रिमाइंडर ऑप का भी इस्तेमला कर सकते हैं ये आप की पानी  पिने की भूल जाने की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकता है।  इस ऐप के जरिए आप कब और कितना पानी पी रहे हो उसका हिसाब तो अब रखी पाओगे उसके साथ-साथ यह टाइम टू टाइम नोटिफिकेशन  देकर आपको पानी पीने का याद दिलाएगा।

3. हमें हर रोज चलना चाहिए।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के रिकमेंडेशन के मुताबिक हेल्दी रहने के लिए हमें हर रोज चलना चाहिए। आप हर दिन कितना चलते हो इसका जवाब आप ठीक से बता नहीं पाएंगे।  आप एक फिटनेस बैंड  यूज कर सकते हो ये आपकी  प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकता हैं।  इससे आपको एक सही अंदाजा होगा की आप हर रोज कितने स्टेप्स चलते हो और आपको कितना और ज्यादा चलना चाहिए। रोज चलने का कोई भी बहाना ढूंढ लीजिए या घर में ही थोड़ा काम कर लीजिए बस इतना ही काफी है।

4. पेट को हेल्थी रखें।

 आयुर्वेद में कहा गया है किसी भी बीमारी का जड़ है हमारा पेट अगर हम हमारे पेट को हेल्थी रह पाए तो हमारा शरीर भी हेल्दी रहेगा।  पेट ठीक करने के लिए  सबसे ज्यादा जरूरी है, जंक फ़ूड खाना बंद करना और खाने को 32 बार चबाकर खाना।  खाने का 50%  पाचन हमारे मुंह के अंदर खाना रहते वक्त ही हो जाना चाहिए बाकी के पेट में जाकर। दूसरी तरफ खाना जल्दी से खाना निगल  जाने पर उसका ठीक पाचन नहीं हो पाता जिस वजह से खाना ठीक से पाचन भी नहीं हो पाता इसलिए हर बार खाना  चबा चबा कर खाना खाना चाहिए। इससे आप का पेट बिलकुल स्वस्थ रहेगा। 

5. रोज जंक फूड खाना।

अगर आप  हर रोज जंक फूड के साथ रहते हैं  और एक्सरसाइज मतलब बोरिंग है और इसके अलावा आपकी घर की फ्रीज़  में  ढेर सारे कैडबरी और जंक  फ़ूड  से हमेशा भरा पड़ा रहता है तो ऐसा करना बंद कीजिए।  क्योंकि अगर घर में ही जंग फूट पड़े पड़े होंगे तो ऐसे में खुद को हेल्दी रखने का कोशिश करना भी बेकार है. 

Leave a Comment