सुबह खाली पेट पानी क्यों पीना चाहिए?

क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट  पानी पीना आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है? कारण सुबह उठते ही आपका शरीर पानी की कमी महसूस करता है। क्या आप जानते है सुबह खाली पेट पानी पिने से कही  प्रकार  रोगों से हमारे शरीर को बचा सकते है और कई  रोग को जल्दी से ठीक  होने  के लिए  काफी  मददगार साबित हो सकता है  । अक्सर लोग सुबह उठकर ब्रश करते हैं और उसके बाद पानी पीते है। पीना हमारे शरीर के लाभदायक होता है। परंतु उसे  भी अधिक सुबह खाली पेट पानी पीना बहुत ही  लाभदायक होता है। 

आपका जब दिन शुरू होता है इनकी शुरुआत में सबसे पहले पानी पिये। आपके बिना मुंह धोए पानी पीना इसका  कारण यह है कि रात भर जब आप सो रहे थे तो शरीर की सारी क्रियाएं तो शिथिल हो जाती हैं। लेकिन लार बनने की क्रिया ज्यादा शिथिल नहीं होती है वो चालू रहती है। जो लार बनती है वह बेशकीमती है। सुबह-सुबह ये लार आप के पेट के रही है अंदर जानी चाहिए। इसलिए सुबह खाली पेट पानी पीने का नियम है। 

सुबह पानी पीने के लाभ लाभ क्या हैं?    

 हम सभी जानते है कि हमारा शरीर का लगभग 70% पानी से बना है।  इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने और बेहतर कार्य क्षमता के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा के लिए हमें पर्याप्त पानी पीना चाहिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं है तो यह कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आपके शरीर में लंबे समय तक पानी की कमी बनी रहती तो ये गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। शरीर में पानी की कमी ना हो ये  ध्यान रखना है। सुबह उठते ही पानी पीने से कई प्रकार के पेट से संबंधित रोग दूर हो सकते है। सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी बड़ा मदतगार  होता है।  

आप नियमित रूप से  पानी का सेवन कर कही  प्रकार की समस्याओं से बच सकते हैं।  पर्याप्त मात्रा में निर्धारित पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।  लेकिन  सबसे ज्यादा फायदा सुबह के समय पानी पिने से होता हैं । सुबह बिस्तर से उठते ही पानी पीना चाहिए। 

सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए?

बहुत से लोग जानते हैं कि पानी हमारे शरीर और स्वस्थ के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन कई बार हम  इस पानी पीने के  नियम का पालन करना  भूल  जाते हैं।  इसलिए हमें अपने दिन की शुरुआत पानी से करनी चाहिए।  हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए 6 से 8 घंटे की पूरी नींद चाहिए। जब हर रोज आप 7 से 8 गिलास पानी पी लेते हैं। तब रात में लगातार 7 से 8 घंटे तक शरीर में पहले से जमा पानी का उपयोग किया जाता है जिससे सुबह उठने तक आप के शरीर में जमा पानी का उपयोग हो चुका होता है । इससे आप शरीर में पानी की  कमी हो सकती है।  इसलिए सुबह उठते पानी पीकर आप अपने शरीर को  पानी की कमी को पूरा करना चाहिए। इससे आपके शरीर की  विषाक्तता को बड़ी आसानीसे आसानी से दूर किया जा सकता है। 

Leave a Comment